अभियान  Abhiyaan

A platform of Open Education, Employment Generation, Entrepreneur Development, Self-Employment and Social Activity System

*सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सब का प्रयास*

 मानव जीवन की मूलभूत समस्याएं (शिक्षा, व्यवसाय/रोजगार, वृद्धावस्था में संरक्षण) के निवारण का एक सामूहिक प्रयास।

*JJSS के माध्यम से एक सफल उद्यमी बनें (खेल खेल में),

प्रस्तावना:      

अधिकांश लोग नौकरी की तलाश में अपने जीवन के सबसे मूल्यवान अवधि को 25 से 30 साल तक लगा देते हैं, लेकिन फिर भी, अधिकांश व्यक्ति बेरोजगार, असुरक्षित हैं, और अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं, यहां तक ​​कि उनमें से कुछ नौकरी के लिए पूरे जीवन संघर्ष करते हैं। पहले अपने को सेट करने में फिर बच्चों को सेट करने में पूरा जिंदगी यूं ही संघर्ष करते करते निकल जाता है, और पता भी नहीं लगता और अपने खुद के सपने साकार करने का कभी अवसर ही नहीं मिलता।

जीवन की  सबसे  महँगी चीज़ है आपका  वर्तमान जो  एक बार  चला जाये ,तो फिर पूरी,  दुनियाँ  की सम्पति से भी उसे खरीद या पा नहीं सकते हैं ।

यदि आपको बहुत संघर्ष के बाद नौकरी मिल भी जाती है, तो पुनः रिटायरमेंट के बाद, VRS लेने के बाद, किसी आपदा के कारण या किसी कारण नौकरी छूट जाने पर, अधिकांश लोग पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ पुनः उसी स्थान  पर पहुंच जाते हैं। दिन पर दिन हमारे देश की जनसंख्या बढ़ती जा रही है, और नौकरी कम होती जा रही है, अतः यह स्वाभाविक है (यह मान के चलिए) कि आपके बच्चों को या उसके बाद वाली पीढ़ी को नौकरी  पाने के लिए आप से कहीं ज्यादा संघर्ष करना पड़ेगा।

सभी को मनपसंद नौकरी देना सरकार के लिए नामुमकिन काम है। अतः रोजगार सृजन, उद्यमशीलता विकास, स्वरोजगार और रोजगार के नए अवसर पैदा करने की दिशा में एक संयुक्त प्रयास होना चाहिए।

नौकरी पाना अपने हाथ में नहीं है, परंतु रोजगार लगाना या व्यापार करना अपने हाथ में है

अगर आपकी सरकारी नौकरी ना लगे तो क्या करे आगे ? 

उद्देश्य:

हमारा संगठन JJSS (जन जागृति सेवा समिति) अपने वेबसाइट http://jjss.in विशाल उपयोगकर्ताओं के माध्यम से शिक्षा, स्टार्टअप, रोजगार सृजन, उद्यमी विकास, स्वरोजगार और सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपने नियमावली के तहत सभी “वर्किंग टीम” के सदस्यों को तकनीकी सहायता, प्रशिक्षण सहायता, वित्तीय सहायता और विपणन सहायता प्रदान करने का प्रयास करेगा।

सभी को उनकी इच्छानुसार शिक्षा व रोजगार के अवसर प्रदान करना। रोजगार के नए-नए अवसर तलाशना तथा गुणवत्ता पूर्वक स्थापित कराना।

हर किसी के पास काम करने की असीम क्षमता होती है, जब उसे मनचाहा काम, अपने प्रोजेक्ट पर काम, और अपनी रुचि के कार्यक्षेत्र को चुनने की आजादी होती है, और किसी भी तरह का कोई तनाव,  जोखिम और घरेलु परेशानी न हो। ऐसे कार्यों में व्यक्ति अपने काम को खुशी और उत्साह के साथ सफलतापूर्वक पूरा करता है, और कभी-कभी असंभव कार्यों को भी संभव कर देता है।

हमारी विशेषज्ञ टीम सबके साथ मिलजुल कर मानव जीवन में आने वाली परेशानियों को कैसे दूर किया जाए तथा  रोजगार के नए, आधुनिक और सुरक्षित अवसर बढ़ाने के लिए, विभिन्न उत्पादों के विकास और इसकी विपणन रणनीति के अवसरों की तलाश करती रहती है, जो कि अधिक से अधिक लोगों पर प्रभावी हो और किसी भी व्यक्ति को उससे कोई नुकसान ना हो।  हमारी सभी परियोजनाएं बिना पैसा लगाए या छोटे निवेश के साथ उच्च आय उत्पन्न करती हैं।

अपने उद्देश्य/संकल्पों को पूरा करने के लिए आपको हमारे साथ मिलकर करना क्या है:

अपनी पढ़ाई समाप्त होने की 4 साल 6 साल पहले से, JJSS नियमावली का पालन करते हुए, आप अपनी एक लंबी कार्य योजना बनाएं, “संकल्पों” की पूर्ति में अपना पुरुषार्थ जुटाए।   

नियमावली के मुख्य अंशः JJSS के साथ पहले आप जुड़े फिर अपने साथ अपने अध्यापक,, भाई, बहन, दोस्त, भूतपूर्व छात्र, वरिष्ठ छात्र, रिश्तेदार, जिनसे भी आपके भावनात्मक संबंध हो, को जोड़ते रहे, उन्हें भी ऐसा करने के लिए कहें, जब आपके साथ कम से कम 10 और आपकी शृंखला में 1000 लोगों से अधिक हो जाए, तो अपने किसी भी प्रोजेक्ट, या हमारे द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट पर एडमिन के रूप में कार्य करें, अपने काम के अनुसार, अपनी श्रृंखला से “वर्किंग टीम” में 4 से 5 लोगों का चयन करें, जो आपके प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। एडमिन से ऊपर शृंखला के लोग “सपोर्टिंग टीम” के रूप में कार्य करेंगे, जिनकी शृंखला में 100 से अधिक लोग होंगे। इस तरह एक “कार्य समिति” का गठन होगा जिसमें सभी लोग एक दूसरे को जानने वाले होंगे, किसी भी कार्य में, होने वाली आय (Income) उनके बीच ही वितरित होगी।

छात्रों के लिए अत्यंत उपयोगी:

छात्रों के लिए हमारी संस्था ज्वाइन करना बहुत ही उपयोगी है।

यदि अंडर ग्रेजुएट छात्र साइट पर पंजीकृत होने के बाद JJSS के निर्धारित तरीके का पालन करता है, तो वे अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद हमेशा बेहतर स्थिति में होंगे (नौकरी का चयन करने या उद्यमी बनने के लिए), और जीवन भर रोजगार को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं रहेंगे। पढ़ाई समाप्त हो जाने पर यदि मनपसंद नौकरी लग जाती है, तो अपने ग्रुप में “सपोर्टिंग टीम” के रूप में अपने साथियों का सहयोग कर सकते हैं (ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं) और यदि नहीं लगती है, लगकर छूट जाती है, या आपको पसंद नहीं आती है या रिटायरमेंट के बाद अपने अनुभव के साथ “वर्किंग टीम” के रूप में कभी भी कार्य कर सकते हैं दोनों ही स्थितियों में आपका और आपके मित्रों का हित सुनिश्चित है।

पूर्व निर्धारित अन्य योजनाएंः प्रत्येक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के साथ कुछ अत्याधुनिक कमरे, गेस्ट हाउस/वृद्धाश्रम आश्रम के रूप में रहेंगे, जिसमें, सपोर्टिंग टीम के सदस्यों को जिनके साथ श्रंखला में एक हजार से ज्यादा लोग होंगे उन्हें मुफ्त (रहना -खाना) तथा वृद्धावस्था में एडमिन के द्वारा (पुत्र वत) संरक्षण प्राप्त रहेगा। तथा जिस जिले में ज्यादा लोग होंगे (संख्या बल ज्यादा होगा) वहां पर सब के सहयोग से अत्याधुनिक स्कूलों /कॉलेजों का निर्माण कराया जाएगा, और उनके बच्चों की मुफ्त में शिक्षा होगी। इसी तरह की और भी बहुत सारी योजनाएं रोजगार, सुरक्षा और सुविधा देने की दिशा में विचाराधीन है।

 आत्म विश्वास, आत्म ज्ञान तथा आत्म संयम केवल ये  तीन ही जीवन को परम शक्ति संपन्न बना देने की सामर्थ रखते हैं।

एक व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास तीन चीजों से बढ़ता है, पहला ज्ञान बल,  दूसरा संख्या बल (हमारा साथ देने वाले कितने व्यक्ति हैं) तीसरा धन बल।

इसमें किसी चीज का अभाव आदमी को हमेशा कचोटा रहता है। जब जैसा अवसर हो, अपने आचार- विचार, सहयोग की भावना से इन तीनों चीजों के बढ़ाने का प्रयास अपने जीवन काल में आदमी को सतत करते रहना चाहिए। हमारे इस कार्यप्रणाली का पालन करने पर तीनों चीजें स्वत: भरपूर मात्रा में आपके पास होंगी।

JJSS में जो लोग जुड़ेंगे, उनको तीन तरह से आय होने वाली है

(चाहे आप किसी भी उम्र के छात्र हों, नौकरी कर रहे हों या उद्यमी बनना चाहते हों।)

1-आपके श्रंखला में सदस्यों के द्वारा ऑनलाइन खरीद से,

2-आप की श्रंखला में होने वाले कार्य तथा

3-आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य से, एक पिक्स परसेंटेज आय (Income) के रूप में मिलता रहेगा

एक बार 100 व्यक्तियों के जोड़ने तक आपको थोड़ा परिश्रम करना पड़ेगा, उसके बाद तो संख्या स्वत: बढ़ने लगेगी और शृंखला जितनी बढ़ती जाएगी आय, पद और अधिकार स्वतः बढ़ता जाएगा।  http://jjss.in/rank   http://jjss.in/open

यह एक ऐसे रास्ते की शुरुआत है जिसमें कोई कंपटीशन नहीं है, किसी को कोई नुकसान नहीं है, व्यक्ति बिना पैसा खर्च किए, बिना किसी कठिनाई के, थोड़े प्रयास में, आपसी सहयोग से, अपने योग्यता अनुभव और परिश्रम के आधार पर, अपने जीवन की मनोवांछित अभिलाषा पूरी कर सकता है, जीवन में उच्च स्थान प्राप्त करने के सभी रास्ते खुले हैं

आप विश्व के सबसे धनवान और सफल व्यक्तियों की श्रेणी में आ सकते हैं।

JJSS आप को क्या सुविधाएं देगा:

JJSS हर किसी को अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए और वैश्विक स्तर पर अपनी गतिविधियों को मुफ्त में उजागर करने के लिए एक संपूर्ण मंच प्रदान कर रहा है। एक पंजीकृत उपयोगकर्ता अपनी कार्य आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग सॉफ़्टवेयर का निःशुल्क (पंजीकरण करके) अपने कार्यों को आगे बढ़ाने, और प्रचार -प्रसार  के लिए  उपयोग कर सकता है। प्रत्येक सॉफ्टवेयर पर लाखो -करोडो लोग एक साथ काम कर सकते हैं। 

1-वेबसाइट http://jjss.in पर पंजीकृत सभी उपयोगकर्ताओं (छात्रों, शिक्षकों, कॉलेजों/संस्थानों, आदि) के लिए विभिन्न शैक्षिक/ संबद्ध गतिविधियों में भाग लेने, सीखने, प्रस्तुत करने, अपने कार्य को प्रसारित करने तथा JJSS प्लेटफॉर्म पर संचालित समस्त कार्यक्रम तथा उपलब्ध अन्य सॉफ्टवेयर पर भी काम करने के अधिकारी होंगे। एक पंजीकृत उपयोगकर्ता जो भी गतिविधि पोस्ट करेगा, वेबसाइट  http://jjss.in  पर  (Login-New (top bar) – Post- New-post (write your activity) – Publish)  वह साइट http://jjss.in/activity और टेलीग्राम चैनल @jj sscoin पर स्वतः दिखाई देगा

2- इसी तरह, कई अन्य, प्रसिद्ध, उपयोगी, विशिष्ट सॉफ़्टवेयर (विशिष्ट कार्य और विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए) हैं, JJSS नियमावली के तहत, कोई भी सॉफ़्टवेयर में पंजीकरण करके अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग कर सकता है।

Educational: Open education http://jjss.in, International Journal of Community Science and Technology http://jjss.in/journal1, Tutor, Samadhan, College/Institution Management System, Digital Library System,

Commercial/ Advertisement: Online Shop, Classified, Job/Placement, Real Estate Site   पूर्ण विवरण: http://jjss.in/jjss/4

 अपनी टीम तैयार करें और उनके साथ काम करें:

हम ((JJSS) प्रत्येक एडमिन को (अपनी टीम के साथ) स्वतंत्र रूप से अपने कार्य क्षेत्र में (टीम के योग्यता और अनुभव के आधार पर) कार्य चयन और कार्य करने का अधिकार देंगे। (JJSS) NITI Aayog (Darpan Portal) पर पंजीकृत है (Unique Id: UP/2017/0154707), कार्य समिति को उप-समूह के रूप में काम करने के लिए अपना मंच प्रदान करेगा।

1- एडमिन के रूप में साइट पर उपलब्ध समस्त सॉफ्टवेयर ( मे से किसी एक) की देखरेख करना तथा संचालन करना, डिस्ट्रिक्ट लेवल पर प्लेटफार्म तैयार करना तथा सॉफ्टवेयर की उपयोगिता के बारे में जन-जन को बताना को बताना

2- कार्य समिति ’अपने विशेष क्षेत्र (कार्यक्षेत्र) में हमारे एनजीओ प्लेटफॉर्म की ओर से विभिन्न, छोटे / बड़े सरकार / निजी, गैर सरकारी संगठन परियोजनाओं आदि के लिए आवेदन करने का हकदार है (सरकार या  गैर सरकारी संगठन किसी एनजीओ को कार्य देने से पहले यह आश्वस्त होना चाहती है, कि कार्य उनके द्वारा संपूर्ण गुणवत्ता के साथ समय से पूरा होगा, इसके लिए आप अपनी और अपनी टीम की सामर्थ बढ़ाएं, यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है इसमें आपसी सहयोग से बहुत आसानी से खेल खेल में बहुत बड़े-बड़े कार्य किए जा सकते हैं

3-  JJSS प्लेटफॉर्म पर विभिन्न उत्पादों का निर्यात/आयात व्यापार

4- JJSS प्लेटफॉर्म पर पर मैन्युफैक्चरिंग

5- मार्केटिंग बिजनेस (Online Shop) के माध्यम से (इस सॉफ्टवेयर में लाखों लोग विक्रेता (वेंडर) के रूप में रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन मार्केटिंग का काम कर सकते हैं) दुनिया में हो रहे समस्त कार्यों को इस विधि से खेल-खेल में बहुत आसानी से, सहजता के साथ किया जा सकता है। 

इसी तरह सहयोग की परंपरा छोटे-छोटे कुटीर उद्योगों बंद होने से बचाने के लिए करनी पड़ेगी। आपका इस दिशा में एक छोटा सा सहयोग उद्योग जगत में एक बहुत बड़ी क्रांति ला सकता है

Coming together is beginning, keeping together is progress and working together is a success.

(एक अकेला थक जाएगा, मिलकर हाथ बढ़ाना।)

उपयुक्त समय:

यदि हम कोई कार्य करने की सोचते हैं तो तो सदैव कुछ परिस्थितियां हमारे पक्ष में होती हैं (हमारे अनुकूल होती हैं) कुछ को अपने अनुकूल बनाना पड़ता है समस्त परिस्थितियां कभी भी हमारे अनुकूल नहीं हो सकती है। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके पास क्या है और क्या नहीं है। बल्कि महत्वपूर्ण यह है, कि आपके पास जो है, उसका उपयोग कहां और कैसे करते हैं। और जो चीज आपके पास नहीं है वह आप कहां से और कैसे मैनेज करते हैं। 

1-जब कोई लड़का पढ़ाई के अंतिम समय में होता है, उसके पास ज्ञान और कार्य करने की सामर्थ भरपूर मात्रा में होता है, परंतु अनुभव और पैसे की कमी रहती है।

2-जब कोई लड़का नौकरी करता है उस समय उसके पास ज्ञान भी रहता है, अनुभव भी रहता है, परंतु समय का अभाव रहता है और पारिवारिक जिम्मेदारियां चरम पर होती है।

3- जब कोई व्यक्ति अपना नौकरी का कार्यकाल पूरा करके रिटायरमेंट लेता है, उस समय उसके पास ज्ञान भी रहता है, अनुभव भी रहता है, पैसा भी रहता है, परंतु सामर्थ की कमी रहती है।

हम सभी के कोई न कोई सपने हैं।  लेकिन आज जिंदगी के इस भाग दौड़ में, हमें से कईयों के सपने इतने पीछे छूट गए जैसे वह कभी थे ही नहीं । जीवन के किसी भी पड़ाव पर  अपने सपनों को पूरा करने का उपयुक्त अवसर और समय नहीं मिलता। संपूर्ण मानव जीवन अपने शुरुआती दौर से, अंत तक तनाव, आशंका, भाग दौड़ में बीत जाता है। 

अपनी पहचान स्वयं बनाएं:

संसार का कोई कार्य इतना सरल नहीं कि चुटकी बजाते ही तुरंत पूरा हो हो जाया करेंसभी प्रयासों के लिए प्रतिस्पर्धा में उतरना पड़ता है और अपनी क्षमता का इतना विकास करना पड़ता है की कठिनाइयां विचलित न कर सके परंतु लक्ष्य बनाकर अपनी सशक्त टीम और सामूहिक प्रयास के साथ पहले से तैयारी की जाए तो कोई कार्य मुश्किल भी नहीं है

नौकरी करने में आपको अकेले प्रतिस्पर्धा में उतरना पड़ता है कोई भी मित्र  या सहयोगी आपकी कोई मदद नहीं कर सकता। परंतु उद्यमिता या बिजनेस अकेले हो ही नहीं सकता, क्योंकि शुरुआती दौर में  ही ब्रांडेड कंपनियों के बराबर में अपने प्रोडक्ट को खड़ा करना, तथा बाजार (ओपन मार्केट) में उसको बेचना एक बहुत बड़ी चुनौती है ही नहीं बल्कि असंभव कार्य है।

एक आदमी अकेले कुछ नहीं कर सकता, परंतु एक बडे समहू मे कोई काम ऐसा नहीं है, जो नहीं किया जा सकता है। जैसे-जैसे आपकी श्रंखला में व्यक्तियो की संख्या बढ़ती जाएगी आपकी समस्याएं स्वत: कम होती चली जाएगी और आपका कार्य सुचारू रूप से चलने लगेगाइसलिए आपसे निवेदन है कि अपना कार्य शुरू करने से पहले अपना ग्रुप बड़ा कीजिए

इस संसार में समस्त का कार्य मनुष्यों के द्वारा मनुष्यों के लिए किया जाता है । प्रजा के बिना राजा,  राजा के बिना प्रजा,श्रोता के बिना वक्तावक्ता के बिना श्रोताछात्रों के बिना अध्यापकअध्यापक के बिना छात्रविक्रेता के बिना क्रेताक्रेता के बिना विक्रेताग्राहक के बिना निर्मातानिर्माता के बिना ग्राहक का कोई महत्व नहीं है अतः इस संसार में सबको सब की जरूरत है। 

समय के अनुसार कार्य की दिशा बदलनी होगी:

हमें अपने कार्य की दिशा बदलनी होगी शहरों से माल बनकर गांव में न जाए, बल्कि गांव और छोटी जगहों से माल बनकर शहरों में बिके। आपसी सहयोग से यह सब काम खेल खेल में (फ्री में या बहुत कम पैसा लगाकर) बहुत आसानी से हो सकता है। इस तरह गांव से शहरों की तरफ जो पलायन है, रुक जाएगा। बड़े शहरों में रहने और पर्यावरण की समस्या भी समाप्त हो जाएगी। 

ऐसी बड़ी जगहों पर क्या रहना, जहां ना तो शुद्ध हवा मिले, ना तो शुद्ध पानी मिले, ना तो शुद्ध खाना मिले, कार्य में करने के लिए घंटों बसों, ट्रेनों में धक्का खाना पड़े,  आज के समय में कोई भी व्यवसाय कहीं पर भी किया जा सकता है, और उसकी मानिटरिंग नेटवर्किंग के थ्रू कहीं से भी की जा सकती है।

हर जिले के लिए ऐसी कार्यप्रणाली बनानी होगी, जिससे लोगों को रोजगार अपने घर परिवार के साथ रहते हुए आपसी सहयोग किया जा सके, और जिला स्तर पर ऑनलाइन डिसटीब्यूशन, होम डिलीवरी और सेल किया जा सके। 

उद्यमी बनने में कुछ मूल समस्याएं और उनके समाधान:

1- तकनीकी समस्याएँ: वेबसाइट पर हर तरह के (वैज्ञानिक) लोग मौजूद हैं और आपके बनाए ग्रुप में भी मिलेंगे, अपने पुराने अध्यापक, सहपाठियों और सीनियर्स से भी संपर्क करें अपनी शृंखला में शामिल करें। इसके अतिरिक्त भी यदि आवश्यकता हुई तो JJSS बाहर से वैज्ञानिकों का सहयोग लेगा/हायर करेगा। अध्यापक, सीनियर्स, सहपाठियों के साथ मिलकर कार्य करने से आपसी संबंध सदैव के लिए (लंबे समय तक) जीवित रहेगा और सभी को एक दूसरे का सहयोग मिलेगा।

2- विपणन समस्याएंः वेबसाइट पर ही बहुत बड़ी संख्या में उपभोक्ता मिल जाएंगे। जब आप 10 व्यक्तियों को जोड़ेंगे तभी आपकी की श्रृंखला में औरों के द्वारा 1000 व्यक्ति जुड़ पाएंगे, वेबसाइट पर वर्तमान में उपलब्ध व्यक्ति 5000 x 1000 = 50,00,000 आपने जोड़े सिर्फ 10 व्यक्तियों को और आपको प्रचार प्रसार मार्केटिंग करने के लिए 50 लाख उपभोक्ता मिल रहे हैं। यह किसी एक व्यक्ति के लिए असंभव कार्य है। आज के समय में उत्पाद (प्रोडक्ट) बेचना सबसे बड़ी समस्या है, जब JJSS  साइट पर 50 लाख उपभोक्ता होंगे, देश-विदेश की सभी (लाखों) कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए JJSS से संपर्क करेंगी, उस समय JJSS नियमावली के तहत सभी व्यवस्थापकों ;एडमिन को उनकी रुचि के अनुसार कार्य दिए जाएंगे। ऑनलाइ खरीद एवं वितरण का कार्य जिला स्तर को सौंपा जायेगा।

3-प्लांट स्थापित करने के बाद सबसे बड़ी समस्या बाजार में ब्रांडेड कंपनियों के साथ अपने उत्पाद को बेचने की है।: JJSS वेबसाइट पर उपलब्ध सभी सदस्यों (व्यक्तियों) को JJSS की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी रहेगी, उनसे भावात्मक संबंध भी रहेंगे, अतः सभी लोग JJSS के कार्य को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करेंगे, और उसके उत्पाद को खरीदने में उत्सुकता दिखाएंगे।

कार्य प्रारंभ करने से पहले,आवश्यकता पड़ने पर “कार्य समिति” के सदस्यों को उचित (आधुनिक मशीनों पर) प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। परंतु उत्पाद की गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं होगा।

4- प्रॉफ़िट-शेयरिंग समस्या (धन वितरण समस्या): जो मार्जिन बचेगी (बचत होगी उसका 80%) वाह खरीदने वाले व्यक्ति से ऊपर श्रृंखला में क्रमशः 40%, 20%, 10%- बट जाएगी (मार्केटिंग इंसेंटिव (प्रोत्साहन) दिया जाएगा,  5 से 10% खरीद फरोख्त और 5 से 10% बिक्री करने वालों को दिया जाएगा) अतः जिन व्यक्तियों की श्रंखला में ज्यादा लोग होंगे उन्हें अधिक लाभ मिलेगा।ऐसे ही  प्रोडक्शन यूनिट में भी प्रॉफिट शेयरिंग सदैव प्रतिशत में होगा एडमिन से ऊपर श्रंखला में क्रमशः बट जाएगी।

5- वित्तीय समस्याएँ: किसी भी कार्य के लिए डोनेशन लेंगे, सरकारी अनुदान, सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाएंगे। यह एक सामूहिक कार्य के लिए सामूहिक प्रयास है। अतः अपनी स्वेच्छा से एक छोटा सा अमाउंट ₹100 ₹50 साल में डोनेट करते रहे जो आपकी इच्छा और JJSS के प्रति आस्था, समर्थन का प्रतीक है, जिससे हमारे द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रम सुगमता पूर्वक चलते रहेंगे और सबको JJSS की सेवा और सहायता मिलती रहेगी (आवश्यकता पड़ने पर बहुत बड़े प्रोजेक्ट के लिए JJSS शेयर डिविडेंड भी फ्लोट करेगा और उन्हीं को शेयर और डिविडेंड खरीदने का अवसर मिलेगा और उसी रेशियो में मिलेगा जो लोग डोनेशन दिए होंगे।)

6- भूमि / भवन: अपनी चल /अचल संपत्ति भूमि, भवन और धन का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें।  http://jjss.in/vp4  (उद्योग या किसी अन्य कार्य के लिए बिना खरीदें जमीन उपलब्ध कराने का एक तरीका )

7- विभिन्न सरकारी विभागों: (बैंक, उद्योग विभाग, बिक्री कर, आयकर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बिजली बोर्ड, आदि) के कारण बाधा: (JJSS) NITI Aayog (Darpan portal) पर पंजीकृत है, कार्य समिति को उप-समूह के रूप में काम करने के लिए अपना मंच प्रदान करेगा।

8- प्रचार प्रसार: प्रचार प्रसार में ब्रांडेड कंपनियों का 30 से 60% पैसा खर्च होता है, यह कार्य साइट पर उपलब्ध सॉफ्टवेयर के माध्यम से फ्री में किया जा सकता है और JJSS भी इस कार्य में आपका भरपूर  सहयोग करेगी।  

9- कुशल / अकुशल श्रमिक समस्या:  आपके द्वारा बनाए हुए टीम में हर तरह के लोग मिल जाएंगे।

10- कोई साथी का ना होना: आपके द्वारा बनाए हुए टीम में सब आपके जानने वाले होंगे, सभी आपके सहयोगी हो सकते हैं।

11- नई तकनीक के साथ उन्नयन, तकनीकी सहायता: तकनीकी उन्नयन की जानकारी और सहायता अपने से संबंध सभी यूनिटों में एक साथ दिया जा सकता है क्योंकि सभी एक दूसरे से श्रृंखला में संबंधित है।

12- नई तकनीक के साथ उन्नयन मैं देरी: नई तकनीक के साथ उन्नयन मैं देरी की कोई संभावना नहीं है क्योंकि तकनीकी उन्नयन की जानकारी और सहायता अपने से संबंध सभी यूनिटों में श्रृंखला में जुड़े होने के कारण एक साथ दिया सकता है।

13- आशंका कि यदि बिजनेस ना चला तो सारा पैसा डूब जाएगा: जब पैसा लगाना ही नहीं है, तो पैसा डूबने का क्या आशंका।

14- टर्नओवर (कुल बिक्री आवर्त) : बड़े कार्यों के ठेके लेने में आवश्यकता पड़ती है। जब हजारों तरह के काम होंगे (प्रॉफिट शेयरिंग भले ग्रुपों में हो जाएगी) लेकिन टर्नओवर सदैव JJSS का बढ़ेगा। कार्य समिति को उप-समूह के रूप में काम करने के लिए, बड़े कार्यों के ठेके लेने में सहायक होगा।

इन सभी समस्याओं से वृद्धि होती है। 

15- मानसिक दबाव: इस तरह से कार्य करने में कोई मानसिक दबाव नहीं रहेगा।

किसी भी नए उद्यमी के समक्ष इस तरह की समस्याएं अवश्य आती हैं। यदि इनमें से किसी भी एक समस्या का समाधान ठीक से नहीं किया गया, तो कोई एक कारण भी छोटे या बड़े उद्योगों को बंद करने के लिए पर्याप्त है।

jjss अभियान उद्यमीविकास

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा।

 अतः कोई भी व्यक्ति निर्धारित कार्यप्रणाली का पालन करते हुए अपने सपनों को साकार कर सकता है, इस कार्य योजना में सब कुछ सब कुछ पूर्व निर्धारित रहेगा, आपको अपनी टीम के साथ मिलकर उच्च गुणवत्ता पूर्वक कार्य करना है। इस पूरे कार्य योजना में धन को कहीं भी वरीयता नहीं दी गई है, और सब कुछ पारदर्शी है , अतः टीम में किसी भी तरह का विवाद, झगड़ा, मतभेद, तकरार की संभावना नहीं है और सब लोग मिलकर कार्य करेंगे।

अतः उपयुक्त समय आज है, आज अपने सपनों को कार्य रूप देना प्रारंभ कर दें, (JJSS) आपके साथ हैं।

(इस तरहहमारा संगठन उद्यमियों के रोजगार और विकास को बढ़ाने के लिए सभी तकनीकी सहायताप्रशिक्षण सहायतावित्तीय सहायता और विपणन सहायता प्रदान करने का प्रयास करेगा।)

🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹🌺🌹

Registration on Site

प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी एक रजिस्टर्ड यूजर के साथ जुड़ा है या जुड़ सकता है। साइट पर पंजीकरण करने का कोई विकल्प नहीं है, सिवाय इसके कि पंजीकृत उपयोगकर्ता दिए गए लिंक के माध्यम से अपने दोस्तों को आमंत्रित/जोड़ सकता है।

http://jjss.in/join/?spn=xxxxxxxxxx (mobile no /uderID

रजिस्ट्रेशन के बाद उपरोक्त दिए गए लिंक में अपना यूजर आईडी या मोबाइल नंबर बदलकर अपने दोस्तों/छात्रों को, ग्रुप में, सोशल मीडिया (व्हाट्सएप, फेसबुक आदि) पर (समय-समय पर) भेज कर अपना ग्रुप बनाए,

विभिन्न गतिविधियों, शिक्षा रोजगार, व्यवसाय इत्यादि के त्वरित जानकारी और अपडेट के लिए कृपया टेलीग्राम चैनल से जुड़े @jjsscoin,

पंजीकृत उपयोगकर्ता लिंक (http://jjss.in/userID) के माध्यम से अपनी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं।

यूजर आईडी व्यक्ति का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है यदि उसको बदला ना हो तो।

इस अभियान  को सहज, सरल और पारदर्शी बनाने के लिए अपना सहयोग और सुझाव दीजिए  Call/ WhatsApp: 7007279909